कांग्रेस ने बुधवार को अडानी मुद्दे पर एक संयुक्त संसदीय समिति की मांग दोहराई और आरोप लगाया कि गुजरात सरकार राज्य के बंदरगाह क्षेत्र पर “एकाधिकार सुरक्षित करने” के लिए अडानी पोर्ट्स की मदद कर रही है। कांग्रेस का आरोप है कि गुजरात सरकार के कथित अडानी मॉडल की वजह से अडानी पोर्ट्स का वर्तमान में मुंद्रा, हजीरा और दाहेज बंदरगाहों पर नियंत्रण है।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि गुजरात सरकार निजी बंदरगाहों को बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओओटी) आधार पर 30 साल की रियायत अवधि देती है, जिसके बाद स्वामित्व गुजरात सरकार को ट्रांसफर हो जाता है। कांग्रेस का आरोप है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले, अडानी पोर्ट्स ने गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) से इस रियायत अवधि को 45 साल से बढ़ाकर सिर्फ 75 साल करने का अनुरोध किया था।
जयराम रमेश का कहना है कि “यह 50 वर्षों की अधिकतम स्वीकार्य अवधि से कहीं अधिक है, लेकिन जीएमबी ने गुजरात सरकार से ऐसा करने का अनुरोध करने में जल्दबाजी की। जीएमबी इतनी जल्दी में थी कि उसने अपने बोर्ड की मंजूरी के बिना ऐसा किया, जिसके परिणामस्वरूप फ़ाइल वापस आ गई।
The Gujarat Government grants private ports a 30-year concession period on a Build-Own-Operate-Transfer (BOOT) basis, after which ownership gets transferred to the Government of Gujarat. On the basis of this model, Adani Ports currently has control over Mundra, Hazira, and Dahej…
— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) August 14, 2024
कांग्रेस ने कहा कि जीएमबी बोर्ड ने सिफारिश की है कि गुजरात सरकार 30 साल की रियायत के पारित होने के बाद अन्य संभावित ऑपरेटरों और कंपनियों से बोलियां आमंत्रित करके या अडानी के साथ वित्तीय शर्तों पर फिर से बातचीत करके अपने राजस्व हितों की रक्षा करे। जयराम रमेश ने कहा, “ऐसा लगता है कि मुकाबले की इस संभावना से नाराज टेम्पो-वाले (अडानी) ने जीएमबी बोर्ड के फैसले में बदलाव के लिए मजबूर किया – जिसे अडानी के लिए रियायत अवधि के विस्तार की सिफारिश करने के लिए संशोधित किया गया। न नए टेंडर मांगने की बात उसमें शामिल थी और न ही शर्तों पर दोबारा बातचीत के लिए कोई नियम था।” यानी दोनों नियम हटने के बाद अडानी को विस्तारित अवधि का फायदा आसानी से मिल जाए।
उन्होंने दावा किया, बेशक, मुख्यमंत्री और अन्य सभी ने यह सुनिश्चित करने में जल्दबाजी की कि यह प्रस्ताव पारित हो जाए और सभी आवश्यक स्टेकहोल्डर्स से मंजूरी मिल जाए। जयराम रमेश ने कहा- “इस दिनदहाड़े डकैती के कम से कम दो गंभीर परिणाम हैं – अडानी पोर्ट्स गुजरात के बंदरगाह क्षेत्र पर एकाधिकार हासिल कर लेगा, बाजार की प्रतिस्पर्धा को नुकसान पहुंचाएगा और आम आदमी के लिए कीमतें बढ़ जाएंगी। अडानी पोर्ट्स का मूल्यांकन बढ़ेगा और उधार लेने की लागत में गिरावट आएगी।” रमेश ने दावा किया कि प्रक्रिया को दोबारा बातचीत या प्रतिस्पर्धी बोली के लिए खोलने में विफल रहने से, गुजरात सरकार को राजस्व में करोड़ों रुपये का नुकसान होगा।
जयराम रमेश ने दावा किया कि प्रक्रिया को दोबारा बातचीत या प्रतिस्पर्धी बोली के लिए खोलने में विफल रहने से, गुजरात सरकार को राजस्व में करोड़ों रुपये का नुकसान होगा। मोदी हैं तो अडानी के लिए सब कुछ मुमकिन है! इसलिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच जरूरी है।”