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    Ticket Refund Alert : ट्रेन में देरी या सुविधाएं रहीं बंद? अब टिकट का पूरा रिफंड IRCTC की साइट से पाएं, जानें आसान तरीका

    Janta YojanaBy Janta YojanaJune 27, 2025No Comments4 Mins Read
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    Ticket Refund Alert (Image Credit-Social Media)

    Ticket Refund Alert (Image Credit-Social Media)

    Ticket Refund Alert : अगर आपकी ट्रेन यात्रा किसी वजह से परेशानी में बदल गई है-जैसे ट्रेन ने रास्ता बदल लिया हो, बहुत देर से आई हो, एसी या कोई अन्य सुविधा काम नहीं कर रही हो-तो अब आपको नुकसान सहने की जरूरत नहीं है। IRCTC ने यात्रियों को राहत देने के लिए एक सुविधा दी है, जिससे आप ऐसे मामलों में टिकट का पूरा पैसा वापिस पा सकते हैं। इसके लिए आपको TDR (Ticket Deposit Receipt) फाइल करनी होती है।

    क्या है TDR (Ticket Deposit Receipt)?

    TDR यानी टिकट डिपॉजिट रसीद, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके ज़रिए यात्री अपनी यात्रा से जुड़ी किसी गंभीर समस्या या असुविधा के कारण टिकट का रिफंड प्राप्त कर सकता है। यदि ट्रेन रद्द हो जाए, काफी देर से आए, एसी या अन्य सुविधाएं काम न करें, सीट या कोच की स्थिति में बदलाव हो जाए – तो ऐसी परिस्थितियों में यात्री IRCTC की वेबसाइट पर जाकर TDR फाइल कर सकता है और टिकट पर खर्च की गई राशि की वापसी की मांग कर सकता है।

    TDR फाइल करने का तरीका :

    1. सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।

    2. “MY ACCOUNT” सेक्शन में जाएं और “My Transactions >> File TDR” पर क्लिक करें।

    3. उस PNR नंबर को चुनें, जिसके लिए TDR भरना है।

    4. ड्रॉप-डाउन मेनू से कारण चुनें कि क्यों आप यात्रा नहीं कर पाए।

    5. यात्री की सूची में से चुनें कि कौन-कौन यात्रा नहीं कर सका।

    6. “File TDR” बटन पर क्लिक करें।

    7. स्क्रीन पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और “Yes” पर क्लिक करें।

    8. प्रक्रिया सफल होने पर “TDR Successfully Filed” लिखा हुआ दिखेगा।

    किन कारणों से TDR फाइल किया जा सकता है?

    IRCTC के अनुसार, कई वैध कारणों से TDR फाइल किया जा सकता है। लेकिन हर कारण के लिए एक तय समयसीमा होती है, जिसे ध्यान में रखना जरूरी है:

    • अगर ट्रेन 3 घंटे से अधिक देर से आई और आपने यात्रा नहीं की, तो ट्रेन के प्रस्थान समय तक TDR फाइल किया जा सकता है।

    • यदि बुक की गई कोच नहीं लगी और कम श्रेणी में यात्रा करनी पड़ी, तो प्रमाण पत्र के साथ 2 दिन के भीतर TDR फाइल कर सकते हैं।

    • ट्रेन में एसी काम नहीं कर रहा था, तो गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के 20 घंटे के भीतर TDR फाइल करें।

    • अगर चार्ट बन गया हो लेकिन यात्रा नहीं की जा सकी, तो ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक TDR फाइल किया जा सकता है।

    • अगर ट्रेन ने अपना निर्धारित मार्ग बदल लिया और आपने यात्रा करना मुनासिब नहीं समझा, तो ट्रेन के निर्धारित रवाना होने के समय से 72 घंटे के अंदर TDR दर्ज करना जरूरी है।

    • यदि स्टेशन पर ट्रेन नहीं पहुंची और रास्ते में ही रोक दी गई, तो अंतिम स्टेशन के नियत आगमन समय से 72 घंटे के भीतर TDR फाइल करें।

    • ट्रेन में कोई यात्री नहीं चढ़ा और यात्रा नहीं की, तो ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले तक TDR फाइल कर सकते हैं।

    • अगर आपने एक हिस्सा यात्रा किया और आगे नहीं जा सके, तो निर्धारित समय से 72 घंटे के भीतर TDR फाइल किया जा सकता है।

    • कम श्रेणी की सीट मिली और यात्रा नहीं की, तो 3 घंटे पहले तक TDR भरें।

    • यदि कोच में बदलाव या किसी अन्य असुविधा के कारण आप सफर पर नहीं निकल पाए, तो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 3 घंटे पहले तक TDR दर्ज किया जा सकता है।

    किन मामलों में रिफंड नहीं मिलेगा?

    यदि आप दो ट्रेनों से सफर करना चाहते हैं और एक ट्रेन की देरी आपकी दूसरी ट्रेन से छीन लेती है, तो IRCTC आपको रिफंड नहीं देता। यही कारण है कि तुरंत IRCTC की वेबसाइट पर जाएं और TDR फाइल करें। ताकि आपका पैसा व्यर्थ न जाए, सही कारण दर्ज करें और तय समयसीमा का ध्यान रखें।

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